Thursday, January 26, 2017

Home Remedies For Weakness In Hindi | Remove Weakness With Food

Tags - home remedies for weakness in Hindi, home remedies for weakness and fever, home remedies for weakness in body, home remedies for weakness in legs, home remedies for weakness during periods, home remedies for weakness and body pain, home remedies for weakness of nervous,  home remedies for weakness after typhoid, home remedies for weakness after loose motion


Home Remedies For Weakness In Hindi


Home Remedies For Weakness In Hindi


जिन लोगों के अंदर कमज़ोरी के लक्षण दिखते हैं, वे थकान, चक्कर आने, किसी काम के लिए ऊर्जा ना जुटा पाने जैसी समस्याएं भी महसूस कर सकते हैं। वे ऐसी स्थिति में उन सामान्य कार्यों को भी पूरा नहीं कर पाते, जिनको बाकी लोग सारे दिन बिना किसी परेशानी के कर लेते हैं। कमजोरी के कारण, अगर आप थकानचक्कर और कमज़ोरी की समस्या से दूर रहना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अतिरिक्त ग्लूकोस (glucose) और पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी। ऐसे कुछ प्राकृतिक उपाय भी मौजूद हैं, जिनके प्रयोग के बाद आपको कमज़ोरी और सुस्ती की समस्या नहीं सताएगी। नीचे ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में बताया गया है। कमजोरी कैसे दूर करे :-

शारीरिक कमजोरी को दूर करने के घरेलू नुस्खे बादाम से  - Home remedies to overcome the physical weakness by almonds

Home Remedies For Weakness In Hindi

क्योंकि बादाम विटामिन इ (vitamin E) से भरपूर होता है, अतः इसका सेवन करने वाले लोगों में ऊर्जा की कमी कभी नहीं होगी। बादाम में मैग्नीशियम (magnesium) की काफी प्रचुर मात्रा होती है, जो कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन्स और वसा (carbohydrates, proteins and fat) को ऊर्जा में परिवर्तित करने में आपकी मदद करता है। अगर आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी है तो इसका सेवन थोड़ी सी मात्रा में करने पर भी आपको काफी ऊर्जा प्राप्त होती है। इसके लिए रात में 2 बादाम, किशमिश और अंजीर पानी में डुबोकर रखें। इसे रातभर छोड़ दें और अगली सुबह उठकर यह पानी पी लें। वैकल्पिक तौर पर आप हमेशा अपने साथ भुना हुआ बादाम भी रख सकते हैं। जब भी आपको कमज़ोरी या थकान का अनुभव हो, तो एक बादाम का सेवन करके अपनी शक्ति को वापस प्राप्त कर लें। यह बिना साइड इफेक्ट्स (side effects) के प्राकृतिक रूप में शक्ति पाने का बेहतरीन तरीका है।

कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय आंवला से - Home remedies to overcome the physical weakness by gooseberry

Home Remedies For Weakness In Hindi

आंवले में लोगों की विभिन्न समस्याओं को दूर करने के गुण मौजूद होते हैं। यह एक काफी पोषक फल है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन्स (phosphorous, irons, Vitamin C, carbohydrates and proteins) होते हैं। रोज़ाना एक आंवले का सेवन करें और इसे कच्चा खाकर शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ाएं। इससे आपके शरीर को विभिन्न रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके फलस्वरूप आपकी ऊर्जा में भी काफी वृद्धि होगी। अगर आपको लगता है कि यह फल कच्चा खाने के लिए कुछ ज़्यादा ही खट्टा है तो इसमें थोड़े से नमक का मिश्रण कर दें। वैकल्पिक तौर पर इस फल को जूसर (juicer) में डाल दें एवं इससे पर्याप्त मात्रा में रस निकाल लें। इस रस को शहद के साथ मिश्रित करें और हफ्ते में 2 से 3 बार इसका सेवन करके शरीर में नयी ऊर्जा को महसूस करें।

कमज़ोरी दूर करने के नुस्खे मुलैठी से Home remedies to overcome the physical weakness by Licorice

Home Remedies For Weakness In Hindi

यह भी बाज़ार में पाई जाने वाली बेहतरीन जड़ीबूटियों में से एक है, जो आपके शरीर को मज़बूत बनाने तथा थकान और कमज़ोरी दूर करने में काफी सहायता करती है। यह एक प्रभावी जड़ीबूटी हैजो शरीर के एड्रेनल हॉर्मोन (adrenal hormone) को ऊर्जा देती है और शरीर के मेटाबोलिज्म (metabolism) में भी काफी सुधार करती है। एक गिलास गर्म पानी लें और इसमें थोड़ा सा मुलैठी का पाउडर और दो चम्मच शहद मिश्रित करें। इस मिश्रण का सेवन दिन में दो बार करें और स्वास्थ्यकर शरीर पाएं।

कमज़ोरी का इलाज दूध से - Home remedies to overcome the physical weakness by Milk

Home Remedies For Weakness In Hindi

काफी समय से दूध को एक सम्पूर्ण भोजन माना जाता रहा है। अगर आपकी रात में कुछ भी खाने की इच्छा ना हो रही हो, तो भी एक गिलास दूध पीकर आप अपने शरीर के पोषक पदार्थों की कमी पूरी कर सकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन, खनिज और पोषक तत्व होते हैं, जो आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखते हैं। इसमें कैल्शियम (calcium) भी पर्याप्त मात्रा में होता है, जिससे हड्डियां मज़बूत होती हैं और आपको स्वस्थ बने रहने में मदद मिलती है। अगर आप काफी कमज़ोरी का अनुभव कर रहे हैं तो इसका सबसे बेहतरीन उपचार है एक गिलास उबले दूध में शहद और थोड़ी सी हल्दी मिश्रित करके इसका सेवन करना। इस मिश्रित दूध का सेवन करके अगले 5 से 10 मिनट में ही आप काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे।

कमजोरी के उपाय हैं केला Home remedies to overcome the physical weakness by Bananas

Home Remedies For Weakness In Hindi


केले में मौजूद प्राकृतिक चीनी, ग्लूकोस, सुक्रोस (sucrose) तथा फ्रूक्टोस (fructos) शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से आपके शरीर में तुरंत ऊर्जा का संचार होता है। इसमें पोटैशियम (potassium), फाइबर (fiber) और खनिज पदार्थ भी काफी मात्रा में होते हैं। तुरंत ऊर्जा प्राप्त करने के लिए एक पके केले को मसलकर उसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

1 comment:

  1. Immune system protects our body from bacteria, toxins, viruses and dangerous pathogens. There are many Home Remedies for Weakness in Body which can be tried at home conveniently.

    ReplyDelete

Comments system

Disqus Shortname