Wednesday, December 21, 2016

Sardar Vallabhbhai Patel Biography/Stories/Essay in Hindi – वल्लभ भाई पटेल

Sardar Vallabhbhai Patel Biography

Sardar Vallabhbhai Patel Biography/Stories/Essay in Hindi – वल्लभ भाई पटेल, Sardar Vallabhbhai Patel Biography/Stories/Essay in Hindi – वल्लभ भाई पटेल
Sardar Vallabhbhai Patel Biography/Stories/Essay in Hindi – वल्लभ भाई पटेल


वल्लभ भाई पटेल (31 अक्टूबर, 1875 – दिसंबर 15, 1950), जो एक संयुक्त, स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अपने एकीकरण की आजादी के लिए देश के संघर्ष में एक प्रमुख भूमिका निभाई है और बाद में निर्देशित भारत की एक राजनीतिक और सामाजिक नेता थे। उन्होंने कहा, “भारत के लौह पुरुषकहा जाता था, और अक्सरसरदारजो भारत की कई भाषाओं मेंमुख्ययानेताका अर्थ भी संबोधित किया।
वल्लभ भाई पटेल पहले से ही एक वकील के रूप में एक सफल अभ्यास किया था जब वह पहली बार काम और महात्मा गांधी के दर्शन से प्रेरित था। पटेल ने बाद में ब्रिटिश राज द्वारा लगाए गए दमनकारी नीतियों के खिलाफ एक अहिंसक सविनय अवज्ञा आंदोलन में गुजरात में खेड़ा, Borsad, और बारडोली के किसानों का आयोजन किया; इस भूमिका में, वह गुजरात में सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक बन गया। उन्होंने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेतृत्व के लिए गुलाब और विद्रोहों और राजनीतिक घटनाओं के मामले में सबसे आगे था, 1934 और 1937 में चुनाव के लिए पार्टी का आयोजन, और भारत छोड़ो आंदोलन को बढ़ावा देने।

प्रथम गृह मंत्री और भारत के उप प्रधानमंत्री के रूप में, पटेल पंजाब और दिल्ली में शरणार्थियों के लिए राहत का आयोजन किया, और देश भर में शांति बहाल करने के प्रयासों का नेतृत्व किया। पटेल ने 565 अर्ध स्वायत्त रियासतों और ब्रिटिश युग औपनिवेशिक प्रांतों से अखंड भारत बनाने के लिए कार्य का प्रभार ले लिया। फ्रैंक कूटनीति विकल्प (और उपयोग करें) सैन्य कार्रवाई के साथ समर्थन का उपयोग करना, पटेल के नेतृत्व में लगभग हर रियासत के विलय सक्षम होना चाहिए। भारत के लौह पुरुष के रूप में स्वागत है, वह भी आधुनिक अखिल भारतीय सेवाओं की स्थापना के लिए भारत के सिविल सेवकों केसंरक्षक संतके रूप में याद किया जाता है। पटेल ने भी संपत्ति के अधिकार और भारत में मुक्त उद्यम की जल्द से जल्द समर्थकों में से एक था।

जन्म: 31 अक्टूबर 1875

जन्म स्थान: नाडियाड शहर, गुजरात

माता-पिता: पिता झवेरभाई, एक किसान, और माँ लाड बाई, एक साधारण महिला

पत्नी: Jhaberaba, जो एक बहुत ही कम उम्र में निधन हो गया

बच्चे: बेटी Maniben (1904 में) का जन्म; बेटा दहयाभाई (1905 में) का जन्म

मौत: दिसम्बर 15, 1950

मेजर तथ्य:

खेड़ा सत्याग्रह और बारडोली विद्रोह, जो दोनों बार के ब्रिटिश दंडवत

1922, 1924 और 1927 में अहमदाबाद के नगर निगम के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित

1931 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के निर्वाचित राष्ट्रपति

स्वतंत्र भारत के पहले उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री

यूनाइटेड इंडिया के वास्तुकार पोस्ट स्वतंत्रता

मरणोपरांत 1991 में भारत रत्न से सम्मानित

सुराज का चैंपियन

भारत की एकता channeling में उनकी निर्णायक भूमिका सरदार वल्लभ भाई पटेल की एक बहुआयामी नेतृत्व में से एक है, लेकिन था। इसके अलावा आजादी के बाद के वर्षों में भारत के निर्माण में महत्वपूर्णसुराजअभ्यास, सुशासन, जो वह के रूप में भारत के पहले गृह मंत्री और भारत के पहले उप प्रधानमंत्री अभ्यास अर्थ के अपने लक्ष्य थे। हमेशा एकता के लिए पक्ष, वह भी भारत के किसान समुदाय जुटाने, साथ ही आजादी की लड़ाई में शामिल होने के लिए एक साथ विभिन्न जातियों और समुदायों में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

युवा आयरन मैन

ज्यादा आजादी की लड़ाई में अपनी धावा से पहले एक अपने लोहे के बल को देखने के लिए एक कैरियर के रूप में कानून के अपने भावुक खोज में इच्छा शक्ति सकते हैं। एक सरल मन के साथ भेंट की, सरदार हमेशा एक बैरिस्टर बनने के लिए करना चाहता था। हालांकि, उन दिनों में, इस सपने को साकार करने के लिए, एक इंग्लैंड के लिए जाना था। एक आम किसान के परिवार में पैदा किया गया है, वह भारत में भी एक कॉलेज शामिल होने के लिए इंग्लैंड के लिए अकेले यात्रा करते हैं कोई वित्तीय साधन था।

हालांकि, इस तरह बाधा स्टील दृढ़ संकल्प के जवान आदमी के लिए एक निवारक वह अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए एक रास्ता मिल गया के लिए कभी नहीं थे। उसने अपने आप को पढ़ाया जाता है। उनका पहला कदम के लिए एक वकील दोस्त और घर से अध्ययन से किताबें उधार लेने के लिए गया था, और व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए वह बारीकी से हर तर्क दिया जा रहा निरीक्षण करने के लिए अदालत सत्रों में भाग लेने शुरू कर दिया। कहने की जरूरत नहीं, नौजवान रंग उड़ने के साथ पारित कर दिया और गोधरा में अपनी प्रैक्टिस शुरू कर दिया।

अपने चरित्र और करुणा का एक अन्य पहलू में देखा जाता है जब बाद में वह विदेश यात्रा करने की क्षमता थी, लेकिन उनके बड़े भाई Vitthalbhai, जो भी एक वकील थे, पहले कानून में उच्च शिक्षा के लिए इंग्लैंड के लिए जाने की अनुमति दी। के बाद ही अपने भाई के बदले में वह था खुद को इंग्लैंड, जहां वह बैरिस्टर-एट-लॉ की परीक्षा में प्रथम स्थान पर रहा लिए छोड़ दें।

स्वतंत्रता संग्राम धावा

आजादी की लड़ाई में सरदार पटेल की धावा महात्मा गांधी, जो वह गोधरा में एक बैठक के दौरान मुलाकात से प्रेरित था। वे तब से दोस्त बन गए और पटेल, गांधीजी की गतिविधियों के बाद शुरू कर दिया विशेष रूप से चंपारण सत्याग्रह में उनकी सफलता।

सरदार के लिए निर्णायक क्षण 1918 में जब आया था, खेड़ा बाढ़ और बाढ़ से तबाह हो गया था। उनकी फसलों को क्षतिग्रस्त साथ, किसानों को भारी करों ब्रिटिश सरकार ने लागू किया था से लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ राहत के लिए कहा। गांधीजी की लड़ाई में शामिल हो गए लेकिन खेड़ा के संघर्ष में अपने पूरे ध्यान समर्पित कर सकता है।

वह एक व्यक्ति को उसकी अनुपस्थिति में किसानों के मुद्दे को उठाने के लिए देख रहा था के रूप में, सरदार स्वेच्छा से। हमेशा की तरह वह कभी नहीं कुछ भी अधूरे मन से किया था, और उसका पहला कदम उसकी अच्छी तरह से भुगतान कानूनी अभ्यास को दे रहा था और खादी कपड़े पर स्विच द्वारा असहयोग आंदोलन में शामिल होने। संघर्ष ब्रिटिश सरकार कर दरों को वापस लेने की अपनी शर्तों से सहमत पर सरदार के साथ बातचीत करने के लिए सहमत हैं, और बाद के साथ एक शानदार सफलता थी। तब से, वहाँ कोई मिट्टी के इस बेटे के लिए वापस लग रहा था।

अहमदाबाद से सरदार पटेल की भेंट

अहमदाबाद के लिए एक स्वच्छ और योजना बनाई प्रशासन के लिए रास्ता साफ, सरदार शहर में एक और अधिक प्रशासनिक भूमिका निभाई।पहले स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने के लिए, वह 1917 में अहमदाबाद की स्वच्छता आयुक्त निर्वाचित किया गया था, जबकि वह अभी भी अपने कानूनी अभ्यास किया था। बाद के वर्षों में, वह 1922, 1924 और 1927 में अहमदाबाद के नगर अध्यक्ष, जिसके दौरान अहमदाबाद बिजली की आपूर्ति और कुछ प्रमुख शैक्षिक सुधारों के विस्तार देखा चुना गया।

स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में सरदार की भूमिका

सफल खेड़ा सत्याग्रह के बाद, 1928 में, जब गुजरात के बारदोली तालुका प्रमुख प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ा, सरदार पटेल को समर्थन में उतर किसानों की ओर से एक बार फिर से संभाल लिया है। कठोर ब्रिटिश कराधान नियमों पर एक और शानदार जीत में सरदार किसानों का आयोजन किया, कर का एक भी पैसा भुगतान करने के लिए उन्हें नहीं बताया, और जब तक ब्रिटिश सरकार दंडवत उत्पीड़न लड़े।एक और निश्चित संघर्ष 1930 में अवज्ञा आंदोलन, जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया था। बाद में, वह जारी किया गया था और कराची में 1931 सत्र में कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए। अगस्त 1942 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस भारत छोड़ो आंदोलन की शुरूआत की, जिसके बाद सरदार पटेल कई अन्य स्वतंत्रता नेताओं के साथ तीन साल के लिए जेल में बंद था।

अखंड भारत के निर्माण


जल्द ही भारतीय स्वतंत्रता के बाद, 565 रियासतों, जिनमें से कुछ नवाबों द्वारा महाराजाओं और दूसरों का शासन था, विश्वास है कि वे पूर्व ब्रिटिश काल में के रूप में उनके राज्यों के स्वतंत्र शासक बन जाएगा शुरू कर दिया। उन्होंने तर्क दिया कि बराबरी के रूप में स्वतंत्र भारत की सरकार ने उन्हें व्यवहार करना चाहिए। यह सरदार पटेल की अंतर्दृष्टि, बुद्धि और कूटनीति कि सम्राटों जिन्होंने भारतीय गणराज्य में विलय सहमति के मन में भावना से निकाल दिया था।

No comments:

Post a Comment

Comments system

Disqus Shortname