Friday, December 23, 2016

Motivational Stories in Hindi - What An Ambitious Men Can Do

Motivational Stories in Hindi

Motivational Stories in Hindi - What An Ambitious Men Can Do, Motivational Stories in Hindi - What An Ambitious Men Can Do
What An Ambitious Men Can Do
Motivational Stories in Hindi


केलिफोर्निया में एक बार कुछ वर्ष पहले कि बात है, एक आदमी ने सात हत्याएं कीदो घंटे के भीतर जो मिला उसको शुट कर दिया यह भी नहीं देखा, किसको शूट कर रहा है पीछे से भी मार दी गोली लोगों को और उसने जिनको गोली मारि उनका चेहरा भी नहीं देखा था पहले कभी

उस पर जब अदालत में मुकदमा चला तो मजिस्ट्रेट भी हैरान था उसने पुछा तुमने यहा किया क्यों ? अरे, लोगों की कोई दुश्मनी होती है तो कोई किसी को मारता है, समझ में आता है, कोई तर्क है

तुमने तो ऐसे आदमियों को मारा, जिनको तुमने जिंदगी में पहले देखा भी नहीं था इसमें एक आदमी तो पहली बार ही केलिफोर्निया आया था और उसका तुमने चेहरा भी नहीं देखा था, पिछे से गोली मार दी !

उस आदमी ने कहा, ‘मुझे इसकी कोई फिक्र नहीं मैं अपनी तस्वीर अखबारों में देखना चाहता हूं ! अरे, जिंदगी यूं ही चली जा रही है ! कोई चर्चा ही नहीं ! आज हर जबान पर मेरा नाम है गांव की चर्चा मैं हूं जो देखो मेरी बात कर रहा है जिंदगी सफल हो गयी अब फांसी लगे, कोई फिक्र नहीं, उसकी भी चर्चा होगी मर जाऊंगा, मगर याद छोड जाऊंगा

महत्वाकांक्षा Ambition का जहर हिनता पैदा करता है कुछ होने की दोड और महत्वाकांक्षा हिनता पैदा करवाती है कि मैं अभी कुछ भी नहीं सिकंदर बन पाया, अशोक बन पाया, मेरी कोई बडी पहूंच नहीं, मेरी चलती नहीं, मैं हूं लेकिन मेरे होने कि कोई खबर नहीं और फिर वह व्यक्ति इन क्रुर हरकतो पर उतर आते है


No comments:

Post a Comment

Comments system

Disqus Shortname